Create Html Program in Hindi | Html Program kaise banaye

आज मै आपको बताऊंगा की html से एक simple html program कैसे बनाते है , अगर आप beginner है , तो आपको शायद पता नहीं होगा , की html के through एक simple html program कैसे बनाते है ? यह बहुत ही आसान  है , इसमें बस आपको एक अपने text editor में code type करके अपने मन पसंद browser पर run कर सकते है

Requirement of create html program in hindi/Html Program बनाने के लिए Requirement

  • Simple text editor e.g. Notepad
  • Browser
  • Computer/Mobile Phone(Smartphone)

Create Html Program in Hindi Html Program kaise banaye

Create html Program in Hindi/Html Program कैसे बनाये Step By step

Step 1

सबसे पहले अपने computer में notepad open करे,अगर आप windows computer use में लाते है , तो निचे दिए गए path को follow करे .

  • Start–>all programs–>accessories–>notepad

                                                    या 

  • win+r keyboard से दबाये,then notepad लिखकर enter करे.आपके सामने notepad open हो जायगा.

ऐसा करने से आपका notepad open  हो जायगा,अगर आपको फिर भी कुछ परेशानी आती है , तो आप निचे comment कर के पूछ सकते है .

Step 2

आपको निचे दिए गए code type करना है , अपने notepad पर ,अगर आप type नहीं करना चाहते ,तो सीधे यही से copy paste कर सकते है .

✍️ अगर आप simply अपने text editor पर कोई text type करके उस पर tag use करते है , तो वह उस text पर applicable होगा ,means कुछ इस तरह <b>hii<b> bold के लिए , आपको पूरी structure type करने की कोई जरुरत नहीं है.

Step 3

अब आपको यह file save करनी है ,ध्यान दे ,की यहाँ पर आपके file का primary name कुछ भी हो सकता है ,लेकिन उसका secondary name .htm or .html ही होगी , क्योकि यह एक html file है .

✍️Primary names means file का नाम e.g. hello,today…etc.

✍️Secondary names means extension,जो file के end में रहती है, इसको आपको किसी भी application में work करते समय set करने की जरुरत नहीं पडती , आप किसी file को save करेंगे , तो वो खुद अपने extension के साथ save हो जायगी. e.g. notepad में .txt , word file में .doc etc.

✍️example hello.html  यहाँ पर hello primary name है , जबकि html secondary name है.

✍️ Notepad में coding करने के बाद extension change करना बहुत जरुरी है , अगर आप ऐसा नहीं करते तो , आपकी file text file होगी , जिसे browser पर नहीं देखा जा सकेगा.

save पर click कर दे

save पर click कर दे

मैने  यहाँ पर आपको example रूप में बताने के लिए अपने file का name a रखा है , आप कुछ भी रख सकते है.तो मेरा file save करने के बाद कुछ इस तरह होगा a.htm या फिर  a.html.

  1. file name set करे extension के साथ.
  2. all files select करे .
  3. save पर click करे.

✍️ html file के नाम और title different होते है.

Step 4

अब आपने जहा पर अपना file save किया है , उसे double click करे,then आप देखेंगे की आपका file by default set किये गए browser पर open होता है, आपने अपने text में जो भी tag add किया था , उसका effect आपको अपने browser में दिखेगा ,चाहे आपने bold किया था ,या फिर italic.

आप देख सकते है ,मैंने यहाँ पर a.html file बनायीं है ,जिसे double click करते ही output show होने लगता है , means उस tag का effect आपको browser में देखने मिलता है.

हमारा बनाया हुआ program का output

हमारा बनाया हुआ program का output

मैंने यहाँ पर कोई भी tag use नहीं किया था,simply text use किया था , इस कारण result में ऐसा show कर रहे है.आइये मै आपको image को explain कर देता हु.

  1. output है , जो हमने body tag के अन्दर use किया था , यहाँ पर हमने कोई भी extra tag use नहीं किया है effect के लिए . इस कारण simply जो हमारा text था वो show हो रहा है , अगर हम कुछ extra tag use करते , तो वो जरुर उस effect में आता.effect show करने वाले tag हम बाद में देखेंगे.
  2. file name है .
  3. page title है ,जो हमने title tag के अन्दर mention किया था.

Conclusion

अब आपने सिख लिया है , की एक html program कैसे बनाते है , फिर भी आपको किसी तरह की परेशानी आती है , तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ सकते है

दोस्तों मुझे उम्मीद है , की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी , आप अपने मन से कोई भी html simple program बनाकर देखिये ,अगर कुछ dout या problem आती है ,तो मै आपको बताऊंगा .

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी , तो कृपया अपने विचार comment के माध्यम से बताये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *