What is email id in hindi | ईमेल आई डी क्या है हिंदी में जानिये

Email id क्या होता है , और इसके क्या फायदे है , Email id के naming convention , साथ ही साथ basic terms Email id के बारे में , और जानेंगे कुछ popular email service provider के बारे में, तो चलिए फिर आज का post start करते है.

What is email id in hindi | ईमेल आई डी क्या है

electronic mail को ही email कहा जाता है , कोई भी Messages , letter , Document या किसी भी प्रकार की file जिसे electronic medium के through send किया जाता है , उसे email कहते है.

email में कोई जरुरी ही नहीं की file को ही send किया जाए , यह एक optional option होता है , इसमें आप text , emoji भी send कर सकते है , इसमें हर एक user की identity होती है , जिसे Id कहते है , अगर ये पूरा word को एक साथ मिला दिया जाए तो email id बनता है

What is email id in hindi ईमेल आई डी क्या है हिंदी में जानिये

वैसे आज Internet की दुनिया में हर कोई email id का use कर रहा है , लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है , जो इन सब चीजो से अनजान है , और letter , document send करने के लिए वही पुराना तरीका use कर रहे है , और कुछ ऐसे भी लोग है , जो internet का use तो करते है , लेकिन उनके पास अपने खुद का email id (Email Address) नहीं है

अगर मेरी बात माने तो आज हर इन्शान के पास अपने खुद का email id होना चाहिए , इस से फायदा यह होता है , की आपकी Privacy आप तक ही secure रहती है , वैसे भी यह free service है , जिसमे आपको किसी भी प्रकार का कोई पैसे या tax देने की जरुरत नहीं पड़ती.बस जरुरत पड़ती है internet connection की .

why need email id in hindi/email id की क्या जरुरत है

आजकल आप कभी जाइए , या किसी भी प्रकार का form भरिये , आप से एक चीज जरुर मांगी जायगी और वह है आपकी email id , चाहे आप bank account खोले या फिर किसी education organization में form fill करना हो , हर जगह आपको आपसे email id मांगी जाती है.

आप इन जगहों पर अपना email id देते है , तो आपको यह फ़ायदा होता है की किसी भी प्रकार की notification/सुचना आप तक जल्दी पहुच जाती है , जबकि पुराने तरीके में तो कोई letter आप तक पहुचेगी या नहीं इसकी कोई gureenty नहीं रहती थी , साथ ही साथ इसमें time भी बहुत लगता था , और कुछ पैसे भी , और privacy की तो आप बात ही छोड़ दीजिये

Email id naming convention/Email id का नामकरण

  • email address में आपका first name और last name left part में होता है , जिसे Localpart भी कहते है.
  • middle में @ sing(at the rate sign) होता है , जिसका मतलब है , स्थित है या available है . अब वो कैसे मैंने निचे में इसका एक example दिया है आको समझ में अह जायगा.
  • उसके बाद domain name , यह domain name किसी भी email address का extension की तरह होता है .
email id explanation

email id explanation

supposeआप gmail में account create करते है तो , gmail.com आपके email part का domain name होगा . अगर yahoo में create करते है , तो yahoo.com होगा.

means आपका email id उस particular server पर host हो रहा है

Example:- suppose कोई email address hindibazaar84@gmail.com है , तो इसका naming convention कुछ इस तरह होगा.

  • इसमें localpart hindibazaar84 है .
  • gmail.com यह आपके email का extension की तरह है , जो यह बता रहा है यह particular localpart (hindibazaar84) gmail.com पर hosted है.
  • @ sign का मतलब होता है , स्थित है . means hindibazaar84 , gmail.com पर hosted/स्थित  है.

अगर मै सीधे शब्दों में कहू तो hindibazaar84 , gmail.com पर hosted है.

 

Email id Case sensitive in hindi/email id अक्षर(terms) संवेदनशील

Email Address case sensitive नहीं होता , means अगर आप किसी letter को upar case (i.e.ABCDEF) और lower case में लिखते है , तो इसका मतलब एक ही होता है , आइये इसे example के through समझ लेते है.

hindibazaar84@gmail.com

Hindibazaar84@gmail.com

HINDIBAZAAR84@GMAIL.COM

इन सभी का मतलब एक ही है , मतलब अगर इनमे से किसी एक भी email id में email send करेंगे तो , वो एक ही email address में send होगा.

Popular email service providers in hindi/लोकप्रिय email service प्रदान करने वाले हिंदी में 

1. Gmail/जीमेल

यह google की free service है , जिसे आप अपने email service के लिए use कर सकते है , इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की आपको एक बार Gmail में account बनाए के बाद google के किसी भी service को easily use कर सकते है , like Google Drive , Picasa , Youtube , Google Map , Google+ etc.

Gmail feature in hindi/जीमेल के कुछ फीचर:-

  • gmail आपको 15 GB की free space provide कराता है.
  • आप इसमें remotely sign out कर सकते है.
  • multiple account use करने की facility.
  • Gmail को google के सभी service के लिए use किया जा सकता है.
  • desktop notification की facility.
  • 25MB तक maximum file attachment करके send कर सकते है.
  • theme change करने की facility.

2. Yahoo/याहू

यह yahoo की free services है , एक बार yahoo में email create करने के बाद आप direct yahoo की किसी भी Product को access कर सकते है , like Yahoo Answer , Flickr , Yahoo Messenger Etc.

Yahoo features in Hindi/याहू के कुछ फीचर:-

  • simple interface और looking attractive होना.
  • yahoo mail another mail के मुकाबले काफी fast load होता है.
  • इसमें आप सभी email providers के email’s को connect कर  सकते है , like GMail.
  • आप इसे dropbox और google drive से भी connect कर सकते है , इसका फायदा यह होगा की आपको और ज्यादा space मिल जायंगे use करने के लिए .
  • आप इसे social networking sites जैसे twitter , facebook  , linkedin से भी इसे connect कर सकते है.
  • 25MB तक maximum file attachment करके send कर सकते है
  • यह yahoo की free services है.
  • यह आपको 1 TB(1024GB) की space provide कराती है.

Benifit of use emal id in hindi/Email id use करने के फायदे

  • Email का free होना.
  • easy तरह से use कर पाना.
  • files,messages का fast deliver होना.
  • safe , secure होना.
  • आप किसी भी एक Messages को multiple person को send कर सकते हो.
  • जरुरत के अनुसार emoji use कर सकते है.

 

Most uses terms of Email id in Hindi/email id में बहुत ज्यादा use होने वाले terms.

1. Compose:-

इसका मतलब email में new email create करना होता है , यह बिलकुल उसी तरह होता है , जैसे की हम अपने mobile में message compose करते है.

2. Spam:-

spam mail को junk mail भी कहा जाता है , एक ऐसा mail जिसमे unauthorized links , malware , virus हो सकते है , जो आपके system या फिर device के लिए खतरनाक हो सकता है.

ये mostly advertising के लिए use किया जाता है , अगर आपको लगता है , की कोई unauthorized person or unknown person  बार बार आपको mail करके परेशान कर रहा है , तो आप उसे spam कर सकते है.

ऐसा करने से अगर वो आपको दुबारा mail करेगा तो वो email direct spam box में चले जायगा.

3. Attachment:-

इसका मतलब आप अपने किसी भी message में किसी तरह की file add कर सकते है यह file किसी भी तरह की हो सकती है , like document , pdf ,songs , video etc.

4. Trash:-

इसमें वे सभी email होते है , जिनको आपने अपने inbox से delete किया था , आप इस section में जाके उसे permanently delete कर सकते है.

5. Subject :-

इस section में subject को define किया जाता है , subject ऐसा हो की email reader को subject देखकर ही समझ आ जाए , की आपका email किस बारे में है.

Conclusion:-

email के through हम किसी से भी direct जुड़ सकते है , और अपने बात या problems easily share कर सकते है , अब इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं की आप उसे दिन रात email ही करते रहे,आप भले ही सामने वाले में interested हो , पर यह कोई जरुरी नहीं की सामने वाला भी आपमें interested हो.

किसी को भी mail सोच समझ कर करे  , और email का subject ऐसा select करे , जिसे read करके सामने वाले person को एक hint मिल जाए , की यह पूरा message किस बारे में है , कोई भी person आपके subject को read करके ही आपके पुरे message को read करने में Intrested होता है.

अगर आपको यह post अच्छी लगी तो share करना न भूले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *