Html Tag in Hindi | Html Tag क्या है | Html Tutorial in Hindi

hello friends आज हम Html में Tag के बारे में जानेंगे,और सीखेंगे की html tag क्या है,html tag कितने प्रकार के होते है,html tag का कैसे use करते है,अपने webpage पर.और html tag को कितने category में divide किया गया है  . तो चलिए फिर आज का post start करते है

Html Tag in Hindi Html Tag क्या है Html Tutorial in Hindi

Html Tag का use/use of html tag in hindi

Html में tag का use document formatting के लिए होता है,means document या फिर किसी प्रकार की text को web browser पर किस effect के साथ show किया जाए |

यहाँ पर एक बात जानना important है , की आप अपने document के साथ क्या करना चाहते है ,क्योकि अगर आपको जब तक यही नहीं पता होगा की आप करना क्या चाहते है? , तो आप अपना effect browser पर नहीं दिखा पाएंगे.

suppose अगर आप अपने document को browser पर bold दिखाना चाहते है,तो <b> tag उसे करेंगे,तभी आपको अपने text का effect आपको अपने browser पर दिखाई देगा,otherwise नहीं , इस कारण यह जानना बहुत जरुरी है , की आप करना क्या चाहते है.

Html में tags/tags of html in hindi

html में tag  brackets(<> ) से घिरे होते है | इनकी opening <tag name> and closing </tag name>से होती है | means अगर कोई tag <b> है , तो इसकी opening <b> और closing </b> होगी , और उन दोनों tags के बिच आपकी content होगी.

example <i>Hindi bazaar</i>

इस example में <i> opening tag है , Hindi bazaar content है , और </i> closing tag है

html में tag’s pair के रूप में होते है , जहा pair के first tag को start tag and pair के second tag को end tag कहते है , start tag and end tag में difference केवल इतना है की end tag में “/” symbol का use होता है |,मैंने ऊपर example दे दिया है , आप अच्छे से समझ सकते है.

✍️ html documents का मतलब पुरे html format से है.

Html tag को दो भागो में वर्गीकृत(categorized) किया गया है

1.paired tag(container tag)

paired tag वे tag होते है , जिनका use pair के रूप में होता है | means इसमें start tag and end tag दोनों होते है|

Example :–<html>……</html>

<body>……</body>

2.unpaired tag (empty tag)

unpaired tag वे tag होते है , जिनकी starting तो होती है लेकिन ending नहीं होती , unpaired tag कहलाता है | means अगर हम <b>hindi bazaar ऐसा लिखते है , तो इसे </b> tag के through close करना जरुरी नहीं है.

? आप कुछ unpaired tag का भी end कर सकते है , इस से browser window पर कोई भी unnecessary disaffect नहीं दिखाई देगा

Example :–<p>hindibazaar

? याद रखे की tag’s के प्रकार और Category दोनों अलग-अलग चीजे है ,tag के प्रकार कितने भी हो सकते है लेकिन उनके category केवल दो है |

Tag के प्रकार/types of tag

tag के बहुत सारे प्रकार होते है , लेकिन सारे tags opening tag & closing tag के ही अन्दर आते है .tags के प्रकार बुहत सारे है , जिसे इस post में share कर पाना बहुत मुस्किल है , मै बहुत जल्द ही उसकी list आपके साथ share करूँगा.

Conclusion

अब आपने सिख लिया है , की Html Tag क्या है,html के category ,html tag के use के बारे में , फिर भी आपको किसी तरह की परेशानी आती है , तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ सकते है

दोस्तों मुझे उम्मीद है , की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी , अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी , तो कृपया अपने विचार comment के माध्यम से बताये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *