Html Versions explanation in hindi | html tutorial हिंदी में

आज के पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की Html के कितने versions आ चुके है ,और अभी कौन सा Html versions चल रहा है .इसके अलावा कौन सा html versions जादा popular हुआ , आज हम सभी version को detail से cover करेंगे .

Html Versions in Hindi

समय – समय पर html versions आये , और चले गए , लेकिन जो feature most of the people use में ला रहे थे , उन्हें new feature के साथ Update किया गया.

Html Versions explanation in hindi html tutorial हिंदी में

सभी versions में कुछ न कुछ खामिया और खुभी थी , जो कमी थी उसे अगले version में नए version के through remove किया गया , और जो अच्छे feature होते थे , उसे अगले version में update किया जाता था., इन version के में हम थोड़ी बाते जान लेते है.

Version

year

Specification

Html 1991 ये HTML का पहला version था। उस समय बहुत कम लोग इस language के बारे में जानते थे.
Html 2.0 1995 इस version में html 1 के सभी feature include थे,साथ ही साथ इसमें new feature add किये गए,क्योकि उस time तक html एक standard language बन चुकी थी , website बनाने के लिए .
Html 3.2 1997 यह html version उतना popular नहीं हो पाया,क्योकि यह most of the browser के साथ compatible नहीं था , और इसे बंद करना पड़ा.
Html 4.01 1999 इस version में काफी change हुई.इस version में browser specific tag add किये गए.जो सभी website को browser standardize बनाते थे , ताकि सभी website browser पर सही तरह से open हो.साथ ही साथ इसमें css को भी introduce किया गया , जो website को काफी attractive दिखाती थी
XHtml 2000 Xhtml,xml और html का mix रूप है , xhtml का full form EXtensible HyperText Markup Language होता है . xhtml में html को redesign किया जाता है , xml के form में.यह version html 4.01 के बाद आया.
Html 5 2014 यह 2014 में  आया , और इसमें काफी new features add किये गए like new form elements , new input types , new attribute syntax , media element etc,जिसके बारे में हम बाद में चर्चा करते है.

✍️ अभी html का latest version html 5 चल रहा है , market में जिसे 2014 में launch किया गया था.

Html 5 के features/html 5 features in hindi

  • काफी सारे new element को introduce किया गया.
  • html 5 में graphics को काफी आगे लाया गया , canvas और svg tag के through.
  • media content को web में enhance करने के लिए काफी सारे  काफी सारे new tag लाये गए <audio> , <video> etc.
  • local storage और session storage दो methods implement किये गए , data storing के लिए.
  • कुछ new formats add किये गए like  date, time, calendar, email, url etc.
  • users friendly API introduce किया गया.
  • Geo Location add किया गया.
  • canvas element introduce किया गया for बेहतर design and painting के लिए.
  • html 5 कुछ इस तरह design किया गया , की external plugin या फिर extension पर कम पढ़े

Conclusion

अब आपने सिख लिया है , की Html versions के बारे में , फिर भी आपको किसी तरह की परेशानी आती है , तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ सकते है

दोस्तों मुझे उम्मीद है , की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी , अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी , तो कृपया अपने विचार comment के माध्यम से बताये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *